Translate

Wednesday 3 February 2016

FREE कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर, आपके काम को बना देंगे आसान

1. 7-zip 
 7-zip.org से करें डाउनलोड

अगर आपको जिप फाइल का यूज बार-बार करना पड़ता है, तो winzip से ज्यादा पावरफुल टूल की जरूरत होगी। 7-zip एक ओपन सोर्स और फ्री सॉफ्टवेयर है। यह हर फार्मेंट में फाइल्स की पैकिंग और अनपैकिंग हैंडल कर सकता है। हाई डेटा मैनेजमेंट के लिए बड़ी फाइलों को छोटा कर भेजने में यह बड़ा उपयोगी है।

2. रेकुवा (Recuva)
 Piriform.com से करें डाउनलोड

कई बार गलती से कोई फाइल डिलीट हो जाती है। रेकुवा ऐसा टूल है, जो डिलीट हुई फाइल को कैमरा, मेमोरी कार्ड, यूएसबी ड्राइव या कम्प्यूटर के रिसाइकल बिन से रिकवर कर लेता है। यह MP3 प्लेयर से भी फाइल रिकवर कर सकता है।

3. कीपास
 Keepass.info से करें डाउनलोउ

 कम्प्यूटर के लॉग-इन पासवर्ड से लेकर वेबसाइट के पासवर्ड तक सभी को याद रखना मुश्किल हो जाता है। Keepass सिक्योर पासवर्ड स्टोरेज के लिए भरोसेमंद पासवर्ड मैनेजर है। इसका यूज कर कई पासवर्ड स्टोर कर सकते हैं। 
 
इसमें यूजर को एक डेटाबेस में सारे पासवर्ड सेव करने होते हैं। इन सभी पासवर्ड्स को एक सिंगल मास्टर पासवर्ड से सिक्योर किया जा सकता है। एक बार लॉक होने के बाद पासवर्ड डेटाबेस एनक्रिप्टेड हो जाता है। इसे आसानी से ब्रेक नहीं किया जा सकता। जब आपको पासवर्ड देखना हो तो केवल आप ही इसे अनलॉक कर सकते हैं। 

4. RocketDoc
rocketdock.com करें डाउनलोड
 
अगर आप मैक ऑपरेटिंग सिस्टम की तरह विंडोज में भी एनिमेटेड डॉक्यूमेंट चाहते हैं, तो यह सॉफ्टवेयर आपके लिए यूजफुल है। इससे अपने कम्प्यूटर के डेटा को कस्टमाइज कर उसे स्क्रीन पर किसी कोने में रख सकते हैं। इससे आपको बार-बार कम्प्यूटर ड्राइव में जाकर फाइल या फोल्डर खोलने की जरूरत नहीं होगी। 

5. एफ लक्स
justgetflux.com से करें डाउनलोड
 
अगर आप ज्यादातर समय मैक ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करते हुए बिताते हैं तो आपकी सॉफ्टवेयर लिस्ट में यह सबसे ऊपर होना चाहिए। यह समय के अनुसार कम्प्यूटर के डिस्प्ले का रंग बदल देता है और आंखों को रेस्ट देता है। यह दिन के वक्त सनलाइट की तरह और रात में मूनलाइट की तरह इफेक्ट देता है। इससे कम्प्यूटर पर ज्यादा समय तक काम करना आसान हो जाता है। 

No comments:

Post a Comment