Translate

Tuesday 12 January 2016

ऑनलाइन करा सकते हैं वोटर आई कार्ड में करेक्शन

ऑनलाइन करा सकते हैं वोटर आई कार्ड में करेक्शन, यह है प्रॉसेस
वोटर आईडी कार्ड में गलतियां होना आम बात है। पहले इन गलतियों को सही कराने के लिए निर्वाचन कार्यालय के काफी चक्कर लगाने पड़ते थे। लेकिन अब आप आईडी कार्ड करेक्शन घर बैठे ऑनलाइन करा सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपका नाम वोटर लिस्ट में होना जरूरी है।

वोटर लिस्ट में होना चाहिए नाम 
वोटर आई-डी कार्ड में करेक्शन तभी हो पाएगा, अगर आपका नाम वोटर लिस्ट में होगा। वोटर लिस्ट में नाम नहीं होने पर आप अपने कार्ड में करेक्शन नहीं हो पाएगा। इसके अलावा आप किसी और के वोटर आईडी कार्ड में करेक्शन नहीं कर पाएंगे। आप केवल अपने ही वोटर आईडी कार्ड में अपना करेक्शन करा सकते हैं।

करेक्शन के स्टेप्स

STEP-1
 सबसे पहले करे निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर लॉगइन सबसे पहले आपको निर्वाचन आयोग की वेबसाइट www.nvsp.in पर लॉग-इन करना होगा। यहां पर जाकर आप को करेक्शन इन वोटर रोल केऑइकन पर क्लिक करना होगा। इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर पेज खुलेगा, जिस पर आपको फॉर्म 8 के लिंक पर क्लिक करना होगा। इस लिंक को क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा।


STEP-2

फॉर्म में भरें अपनी सारी जानकारी
नए पेज में एक नया फॉर्म आपको अपनी स्क्रीन पर दिखेगा। इस फॉर्म में आपको अपनी सारी जानकारी भरनी होगी। इस फॉर्म में जानकारी भरते समय किसी भी तरह की कोई गलती ना करें। याद रखिए कि आप इस फॉर्म को करेक्शन कराने के लिए भर रहे हैं। इसलिए किसी भी डिटेल्स को भरने में सावधानी रखें।

STEP-3
 वोटर आईडी कार्ड को रखें पास में 
आप अपने पुराने वोटर आईडी कार्ड को फॉर्म भरते वक्त साथ में रखें क्योंकि इससे ही आप यह देख पाएंगे कि आपको क्या करेक्शन कराना है। आपके पुराने वोटर आईडी में जो भी गलती हो इसको आप देखकर के करेक्शन करा सकेंगे।


STEP-4
 फोटो का भी कर सकते हैं करेक्शन 
अगर आपके वोटर आईडी कार्ड में सारी डिटेल्स सही हैं, लेकिन फोटो में गड़बड़ी है तो आप उसको भी घर बैठे ऑनलाइन सही कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपना कलर फोटो व्हाइट बैकग्राउंड में अपलोड करना होगा। किसी और कलर बैकग्राउंड में फोटो को अपलोड नहीं करें, क्योंकि यह निर्वाचन आयोग की तरफ से रिजेक्ट हो जाएगा। 


STEP-5
 चुनाव के वक्त हो जाएगा कार्ड में अपडेट
 निर्वाचन आयोग समय-समय पर अपडेटेड वोटर लिस्ट का प्रकाशन करता रहता है। आयोग राज्यों में चुनाव के वक्त इस लिस्ट को प्रकाशित करता है। करेक्शन करने के बाद चुनाव से पहले आपके पास अपडेटेड वोटर आईडी कार्ड आपके घर पहुंच जाएगा।






















No comments:

Post a Comment