Translate

Thursday 14 January 2016

ई-मेल पढ़कर कमाएं पैसा, एक महीने में मिलेंगे 10 हजार रु

1. मनी मेल डॉट कॉम(www.Moneymail.in) 


इस वेबसाइट पर आप दिन में 15 मिनट का समय निकालकर ई-मेल पढ़कर कमाई कर सकते हैं। इसके जरिए 10,000 रुपए तक एक महीने में कमा सकते हैं। एक ईमेल पढ़ने पर आपको 20 पैसे से लेकर 200 रुपए तक दिए जाते हैं। इसके लिए आपको हर रोज अपने अकाउंट पर लॉग इन करना होगा और इनबॉक्स में मेल पढ़ने होंगे। अपने किसी दोस्त का अकाउंट बनवाने पर आपको 100 रुपए तक दिए जाते हैं।

2. सेंडर अर्निंग डॉट कॉम (www.Sendearnings.com

इस वेबसाइट पर भी आप ईमेल, सर्वे, ऑनलाइन शॉपिंग के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं। पहले आपको अकाउंट बनाना होगा और अपना रजिस्ट्रेशन कन्फर्म कराना होगा। यहां आपको एक ईमेल पढ़ने पर 1 डॉलर यानी करीब 60 से 65 रुपए(डॉलर के मुकाबले रुपए की कीमत के अनुसार) दिया जाता है। अगर आपने 6 महीने में एक बार इस साइट पर विजिट नहीं किया, तो आपका अकाउंट डिएक्टिवेट कर दिया जाएगा। पेमेंट के लिए आवेदन करते समय आपके अकाउंट में कम से कम 30 डॉलर यानी तकरीबन 1800 से 2000 रुपए होने चाहिए।

3. मैट्रिक्स मेल डॉट कॉम (www.matrixmails.com

ई-मेल के जरिए पैसा कमाने के लिए ये वेबसाइट एक बेहतर विकल्प है। साल 2002 से यह वेबसाइट काम कर रही है। इस वेबसाइट के माध्यम से आप ईमेल पढ़ते हुए, ऑफर्स के माध्यम से, साइट विजिट करें और अन्य लोगों को इसकी जानकारी देकर पैसे कमा सकते हैं। आप 25 से 50 डॉलर तक यानी तकरीबन 3000 रुपए एक घंटे में कमाए जा सकते हैं।

4. कैश फॉर ऑफर डॉट कॉम (www.Cash4offers.com

इस वेबसाइट के माध्यम से भी आप पैसा कमा सकते हैं। जब आप वेबसाइट के गोल्ड मेंबर बन जाते हैं, तो 72 घंटे से भी कम समय में आपको पेमेंट कर दी जाती है। आप ईमेल पढ़कर, सर्वे के द्वारा, कैश ऑफर्स के माध्यम से, ऑनलाइन गेम्स खेलकर और दोस्तों का अकाउंट बनवाकर पैसा कमा सकते हैं। वेबसाइट पर साइन इन करते ही आपको करीब 5 डॉलर यानी 300 से 350 रुपए तक मिलते हैं।

5. पैसा लाइव डॉट कॉम (www.Paisalive.com)

 अगर आप एक भी पैसा निवेश किए बिना तेजी से पैसा कमाना चाहते हैं तो यह वेबसाइट आपको ये मौका देती है। पैसा लाइव में अकाउंट बनाते ही आपको 99 रुपए मिलेंगे। अपने 10 दोस्तों को इसके बारे में बताकर उनका अकाउंट बनवाने पर भी आपको तुरंत 10 रुपए मिलेंगे। पहले 10 दोस्तों के बाद हर दोस्त पर आपको 2 रुपए मिलेंगे। इनबॉक्स में मेल पढ़ने पर आपको 25 पैसे से 5 रुपए तक मिलेंगे। वेबसाइट 15 दिन में एक बार चेक  पेमेंट करती है।

6. अमेजन मेकैनिकल टर्क पर हिट से कमाएं पैसा 

एम टर्क (अमेजन मेकैनिकल टर्क) एक मार्केट प्लैटफॉर्म है, जहां फ्रीलांसर और डेवलपर्स के तौर पर बिजनेस से संबंधित काम कराया जाता है। इस प्‍लैटफॉर्म पर कारोबार से संबंधित छोटे-छोटे काम होते हैं, जिसको ऑनलाइन पूरा कराया जाता है। इन सभी काम को अलग-अलग हिस्‍सों में बांटकर दिया जाता है और हिट के आधार पर उसका पेमेंट होता है। उदाहरण के तौर पर एक शॉपिंग बिल से किसी आइटम को निकालकर एक्‍सेल सीट में उसे जोड़ना होता है। ऐसे काम को पूरा करने में 3 मिनट से भी कम समय लगता है, जिसके लिए एम टर्क आपको 5 रुपए देती है। अमेजन मेकैनिकल टर्क डॉट कॉम के साथ काम शुरू करने के लिए आप https://www.mturk.com पर लॉग इन करके 60 हजार रुपए प्रतिमाह तक कमाए कर सकते हैं। वहीं, एम टर्क इस तरह के कई काम आपको घर बैठे अपनी सुविधा और समय के अनुसार करने की छूट देती है।


upwork एक ऐसा प्‍लैटफर्म है, जो अपने साथ छोटे-छोटे कारोबार के लिए इंडिविजुअल्स (व्‍यक्तिगत) डेवलपर्स और फ्रीलांसर को जोड़ने का काम करता है। यदि आप वेब  डिजाइनिंग, लोगो डिजाइनिंग के अलावा वर्डप्रेस वेबसाइट को डेवलप और मेंटेन करने की योग्‍यता रखते हैं, तो इसके साथ जुड़कर अच्‍छी कमाई कर सकते हैं। ओ डेस्‍क इस तरह के काम के लिए 300 रुपए तक प्रति घंटे के हिसाब से पेमेंट करती है। ओ डेस्‍क के साथ काम करने के लिए आपको https://www.upwork.com/ पर लॉग इन करना होगा।

8.स्‍क्रिप्‍टेड डॉट कॉम http://scripted.com 

 स्क्रिप्‍टेड फ्रीलांसर लेखकों का एक ऐसा नेटवर्क है, जिसकी वेबसाइट ऑनर जरूरत के मुताबिक कंटेंट को पोस्‍ट करते हैं। यदि आपकी अंग्रेजी बेहतर है और क्रिएटिव राइटिंग जानते हैं, तो 5 सौ शब्‍दों के कंटेंट के लिए 25 डॉलर यानी 1500 रुपए तक की कमाई कर सकते हैं। इस नेटवर्क के साथ जुड़कर अच्‍छे अंग्रेजी लेखक 60 हजार रुपए प्रतिमाह तक कमा रहे हैं। आप भी इसके साथ जुड़ना चाहते हैं तो http://scripted.com पर लॉग इन करें।


9.फीवर डॉट कॉम https://www.fiverr.com

 फीवर डॉट कॉम एक यूनीक प्‍लैटफॉर्म हैं। यहां जुड़कर आप अच्‍छी कमाई कर सकते हैं। हालांकि, फीवर डॉट कॉम सिर्फ ऐसे काम ही करवाता है, जिनको पूरा करने की लागत 5 डॉलर तक आती है। अगर आप लोगो डिजाइन, लेखन और अनुवाद करने का काम जानते हैं, तो फीवर डॉट कॉम आपको हर काम के लिए 5 डॉलर देगा। इसके अलावा फीवर डॉट कॉम इसलिए भी पॉपुलर है, क्‍योंकि यह ऐसे लोगों को काम सौंपती है जो घर बैठे तय समय-सीमा में उसे पूरा कर सकें। अगर आप इसके साथ जुड़ना चाहते हैं तो https://www.fiverr.com पर लॉग इन करके पैसा कमाना शुरू कर दें।

10.इलैंस डॉट कॉम  https://www.elance.com 
 पैसे कमाने के लिए इलैंस डॉट कॉम सबसे बड़ी ऑनलाइन वेबसाइट है। इस कैटेगरी में यह सबसे पुरानी वेबसाइट्स में से एक है। इसे 1999 में शुरू किया गया था। एक अनुमान के मुताबिक, तकरीबन 20 लाख फ्रीलांसर इसके साथ नियमित रूप से जुड़े हुए हैं। इसके अलावा पिछले साल ओ डेस्‍क डॉट कॉम का अधिग्रहण इलैंस ने कर लिया था। अभी दोनों वेबसाइटस करीब 80 लाख लोगों के साथ जुड़कर के 180 देशों में फ्रीलांस का काम कर रही है। जबकि इन वेबसाइटस का ऑनलाइन कारोबार तकरीबन1200 करोड़ रुपए का है। यदि आप भी घर बैठे https://www.elance.com के साथ काम करना चाहते हैं तो इस पर लाग इन करके हर महीने अच्‍छी कमाई कर सकते हैं।


































1 comment: